• Nov 26, 2020
  • Latest Update Nov 30,2020 11.07am

English

भारत

राजनीति
Admin

September 21, 2020

संसद की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले सांसदों पर की जा सकती है सख्त कार्रवाई, सदन में नारेबाजी के साथ फाड़े गए थे पेपर.

नई, दिल्ली, एएनआइ। संसद में रविवार का दिन हंगामेदार रहा। आज ही के दिन राज्यसभा में कृषि से जुड़े अहम विधेयक को पास किया गया। राज्यसभा में हंगामा करने वाले सांसदों पर अब कड़ी कार्रवाई किए जाने की संभावना है। उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू द्वारा संसद के उन सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की संभावना है, जिन सांसदों ने कृषि विधेयकों को लेकर उच्च सदन (राज्य सभा) की गरिमा को ताक में रखकर जोरदार हंगामा किया।

.

खेल
Admin

September 22, 2020

बैंगलोर के लिए देवदत्त पडिक्कल का डेब्यू, ये भी खेल रहे पहला मैच.

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने सोमवार को यहां दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के साथ जारी आईपीएल के 13वें सीजन के अपने पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बैंगलोर की कप्तानी विराट कोहली कर रहे हैं जबकि हैदराबाद की कमान ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के हाथों में हैं। सनराइजर्स हैदराबाद 2016 में खिताब अपने नाम कर चुकी है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर अब तक एक बार भी चैंपियन नहीं बन पाई है।

.

मौसम
Admin

September 22, 2020

सम्पूर्ण भारत का 22 सितंबर, 2020 का मौसम पूर्वानुमान.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम<

बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए उत्तर-पश्चिमी भागों और इससे सटे क्षेत्रों पर पहुँच गया है। इस सिस्टम के अगले 24 घंटों में और प्रभावी होने की संभावना है।

.

जीवन शैली
Admin

September 22, 2020

कोरोना संक्रमण फैला सकती है आपकी मातृभाषा, जानें क्या कहता है यह चौंकाने वाला अध्ययन.

रोजमर्रा की बातचीत करते वक्त लोग मातृभाषा का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपको पता है आपकी मातृभाषा कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के लिए जिम्मेदार हो सकती है। दरअसल मॉस्को के आरयूडीएन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के हालिया अध्ययन के मुताबिक किसी देश की मातृभाषा का संबंध कोरोना वायरस के प्रसार से हो सकता है।

.

राजनीति
Admin

October 24, 2020

बिहार: 25 वचनों के साथ रालोसपा का घोषणापत्र जारी, शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर.

-नवोदय विद्यालय की तर्ज पर बिहार में पांच नये स्कूल खोलने की घोषणा

-2000 की आबादी पर गांव और शहर के वार्ड क्लीनिक बनाएंगे

-पटना का नाम बदलकर पाटलिपुत्र करने का वादा

-बिहार में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय और अपराधियों पर अंकुश लगाने का आश्वासन

 

राजीव मिश्रा

पटना, 24 अक्टूबर । बिहार में चुनावी घमासान चरम पर है। चुनावी मैदान में उतरे राजनीतिक दलों और नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। शनिवार को राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने बिहार चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें रालोसपा ने गरीब घर के बच्‍चों के लिए नवोदय विद्यालय की तर्ज पर बिहार में पांच नये विद्यालय खोलने, बाढ़ के स्थायी समाधान, पटना का नाम बदलकर पाटलिपुत्र करने, बिहार में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय और अपराधियों पर अंकुश लगाने सहित 25 वादों का एक वचन पत्र जारी किया है।

 

रालोसपा के घोषणापत्र में पार्टी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिचाईं, कार्रवाई और सुनवाई को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने, नौजवानों को रोजगार, विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा, किसानों को अच्छी आमदनी और खुशहाली, शोषित, वंचित और पीड़ितों को त्वरित सुनवाई और न्याय दिलाने का वादा किया है।

 

रालोसपा के घोषणा पत्र में मनरेगा की तर्ज पर स्वामी सहजानंद सरस्वती योजना बनाने, बिहार सरकार के खर्चे पर इसे लागू करने, छोटे उद्योगों की स्थापना, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए योजना बनाने, इन्वेस्टमेंट के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाने, बिहार के उद्योगों से ही सरकार के सामान खरीदने, दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने, किसानों के लिए विशेष योजना चले, सब्सिडी पर बिजली देने, हर जिले में कोल्ड स्टोरेज बनाने, सुधा की तर्ज पर फल-सब्जी के लिए को-ऑपरेटिव बनाने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ ही रोजगार को बढ़ावा देने का वादा किया गया है।

 

शिक्षा के बिना किसी का विकास नहीं हो सकताः उपेंद्र कुशवाहा

उपेंद्र कुशवाहा ने घोषणापत्र जारी करने के दौरान कहा कि शिक्षा के बिना किसी का विकास नहीं हो सकता है। अमीर, गरीब, दलित और अति पिछड़ा सभी के बच्चों को शिक्षा चाहिए। सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में सुधार होगी तो ही गरीब का सपना डॉक्टर और इंजीनियर बनने का पूरा होगा। घोषणा पत्र में स्वास्थ्य सेवा को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा, प्रदेश में स्वास्थ्य की हालत निम्नतर है। 2000 की आबादी पर गांव और शहर के वार्ड क्लीनिक बनाएंगे। चमकी बुखार को रोकने के लिए अलग से काम करेंगे। सीमांचल के लिए सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल खोलेंगे।

.

Newsletter
Weather
Breaking News
Three more PSG players positive for corona virus, six overall. Lionel Messi staying at Barcelona to avoid court fight. Japan Braces For Powerful Typhoon Haishen, Possible Record Rainfall. Third India-US 2 plus 2 Ministerial Dialogue underway in New Delhi. NSA Ajit Doval holds meeting with US Secretary of State & US Secretary of Defence in New Delhi. US Secretaries of State and Defence of USA call on PM Modi. Gadkari lays Foundation Stones of 9 NH projects in Tripura. NTPC Ltd. enters into foreign currency loan agreement with Japanese Government’s financial institution for JPY 50 billion under GREEN initiative. Senior US official tests positive for COVID-19 after Europe trip: media. UK  coronavirus death toll surpass 61,000. Cyprus and Lithuania removed from the travel corridor list of exempt countries. Iranian ambassador summoned regarding Nazanin Zaghari-Ratcliffe. Prime Minister announces new national 4-week lockdown.